August 18, 2022
फिटबिट वर्सा 2 रिव्यू |  गैजेट्स 360

अमेरिकी फिटनेस वियरेबल कंपनी Fitbit, जिसे हाल ही में Google द्वारा अधिग्रहित किया गया था, को भारत में चीनी प्रतिस्पर्धियों से एक गंभीर चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। जबकि फिटबिट अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में काफी लंबे समय से है, यह बाजार में सफलता की गारंटी नहीं देता है। Amazfit जैसी कंपनियों ने पिछले वर्ष के दौरान कई उत्पाद लॉन्च किए हैं, जिनमें से अधिकांश Fitbit उत्पादों की तुलना में अधिक सुविधाएँ और लागत कम प्रदान करते हैं। फिटबिट वर्सा 2 जितनी गर्मी किसी भी उत्पाद को महसूस नहीं होगी, क्योंकि यह भारत में कंपनी के सबसे महंगे वियरेबल्स में से एक है। क्या वर्सा 2 को कड़ी टक्कर मिल सकती है? आइए इस समीक्षा में जानें।

फिटबिट वर्सा 2 डिजाइन

फिटबिट वर्सा 2 में गोल कोनों के साथ एक चौकोर चेहरा है। AMOLED टचस्क्रीन का रंग वास्तव में अच्छा लगता है लेकिन इसके मोटे बेज़ल इसे थोड़ा दिनांकित बनाते हैं। पहनने योग्य प्रीमियम फिटनेस के लिए यह बहुत अच्छा नहीं है। हालाँकि हमें डिस्प्ले से कोई शिकायत नहीं थी – यह बहुत उज्ज्वल हो सकता है, और इस पर रंग भी बहुत अच्छे लगते हैं। आप वर्सा 2 की सेटिंग में डिस्प्ले को ऑलवेज-ऑन पर सेट कर सकते हैं, लेकिन इसका बैटरी लाइफ पर बड़ा असर पड़ता है। हम इसके बारे में प्रदर्शन अनुभाग में बात करेंगे।

वर्सा 2 पहनने में काफी आरामदायक है। इसका एल्युमिनियम शेल अच्छा लगता है, और बैंड भी कुल मिलाकर काफी आरामदायक है। हम वर्सा 2 को बिना किसी समस्या के कई दिनों तक पहनने में सक्षम थे, और हमने इसे केवल चार्ज करने या कसरत या शॉवर के बाद सूखने के लिए उतार दिया।

फिटबिट वर्सा 2 बटन गैजेट्स 360 फिटबिट वर्सा 2

फिटबिट वर्सा 2 पर सिर्फ एक बटन है

वर्सा 2 के बाईं ओर सिर्फ एक बटन है – यदि आप इसे एक बार दबाते हैं तो यह बैक बटन के रूप में कार्य करता है, और यदि आप इसे लंबे समय तक दबाते हैं, तो यह व्यायाम ऐप लॉन्च करेगा। दाईं ओर एक माइक्रोफोन है, क्योंकि वर्सा 2 अमेज़न के एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट को सपोर्ट करता है। अब जब Google द्वारा Fitbit का अधिग्रहण कर लिया गया है, तो हम निश्चित रूप से निश्चित हो सकते हैं कि भविष्य के Fitbit उत्पादों में इसके अतिरिक्त या इसके बजाय Google सहायक की सुविधा होगी।

वर्सा 2 स्विम-प्रूफ है, जो इस कीमत पर एक जरूरी फीचर है। यह एक मालिकाना चार्जिंग क्रैडल के साथ जहाज करता है जो देखने में थोड़ा निराशाजनक है लेकिन फिटबिट के लगभग हर नए उत्पाद के साथ एक नया चार्जर शिपिंग के इतिहास को देखते हुए पूरी तरह से आश्चर्यजनक नहीं है। पालने में एक क्लिप-जैसी तंत्र है जिसमें आपको वर्सा 2 को स्लॉट करना होगा। समस्या यह है कि चार्जिंग पिन केवल एक तरफ होते हैं, लेकिन घड़ी को गलती से गलत तरीके से आसानी से डाला जा सकता है। जब तक आप यह सुनिश्चित करने के लिए जांच नहीं करते हैं कि वर्सा 2 पालने में सही तरीके से है, तो हो सकता है कि डिवाइस बिल्कुल भी चार्ज न हो।

फिटबिट वर्सा 2 का परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

एक प्रीमियम फिटनेस वॉच के लिए जो बहुत सारे वर्कआउट मोड को सपोर्ट करती है, यह देखकर काफी दुख होता है कि वर्सा 2 में इन-बिल्ट जीपीएस नहीं है। वर्सा 2 के साथ वर्कआउट को ट्रैक करने के लिए आपको अपने युग्मित स्मार्टफोन के जीपीएस सेंसर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, जिसका अर्थ है कि फिटबिट ऐप को हमेशा आपके स्थान तक पहुंचने की आवश्यकता होगी, चाहे वह सक्रिय हो या नहीं। यह गोपनीयता संबंधी चिंताओं को बढ़ाता है, और भले ही फिटबिट एक प्रसिद्ध ब्रांड है, हम ऐप्स को पृष्ठभूमि में होने पर हमारे स्थान डेटा तक पहुंच की अनुमति देने के इच्छुक नहीं हैं।

फिटबिट वर्सा 2 हार्ट रेट गैजेट्स 360 फिटबिट वर्सा 2

वर्सा 2 . पर हार्ट रेट ट्रैकिंग काफी सटीक है

दूसरे, जब आप वर्कआउट ट्रैक करना चाहते हैं, तो आपको हमेशा अपना स्मार्टफोन अपने साथ रखना होगा, जो असुविधाजनक हो सकता है। अंत में, हम वर्तमान में 3.5 साल पुराने स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं और इसकी बैटरी लाइफ अब उतनी अच्छी नहीं है। लगातार GPS का उपयोग करना बिजली की एक बड़ी नाली है।

हमने वर्सा 2 पर परीक्षण की अपनी मानक श्रृंखला चलाई ताकि यह पता लगाया जा सके कि यह कैसा प्रदर्शन करता है। वर्सा 2 का स्टेप ट्रैकर सटीक है या नहीं, यह देखने के लिए पहले हम प्रत्येक को मैन्युअल रूप से गिनते हुए 1,000 कदम चले। वर्सा 2 ने 1,006 कदम उठाए, जो बेहद सटीक है। हम जीपीएस सटीकता की जांच के लिए कार के ओडोमीटर का उपयोग करके मापे गए मार्ग पर 1 किमी भी चले। फिटबिट वर्सा 2 ने यहां 1.05 किमी की दूरी तय की, लेकिन यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह युग्मित फोन की जीपीएस सटीकता है और इसे पहनने योग्य का न्याय करने के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

फिटबिट वर्सा 2 का हार्ट रेट सेंसर काफी सटीक है। इसकी रीडिंग इस बात से मेल खाती है कि वर्कआउट के दौरान हम कितना थका हुआ महसूस कर रहे थे, जो देखने में अच्छा है। आप वर्सा 2 पर अन्य कसरत जैसे तैराकी, दौड़ना, अण्डाकार प्रशिक्षण, योग इत्यादि को भी ट्रैक कर सकते हैं, जो देखने में अच्छा है। हम सॉफ्टवेयर के बारे में थोड़ी देर में बात करेंगे।

हमने रात में फिटबिट वर्सा 2 को यह देखने के लिए पहना था कि क्या स्लीप ट्रैकिंग विश्वसनीय है, और हमें यह देखकर खुशी हुई कि यह था। ऐप आपको यह बताने के लिए स्लीप स्कोर प्रदान करता है कि आप कितनी अच्छी तरह सोए, और हमने इस मीट्रिक को मददगार पाया। हमारे नींद के स्कोर ने प्रतिबिंबित किया कि हमने कैसे सोचा कि हम सो गए थे।

फिटबिट वर्सा 2 बैटरी गैजेट्स 360 फिटबिट वर्सा 2

जब तक आप ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले को सक्षम नहीं करते, तब तक बैटरी लाइफ अच्छी रहती है

फिटबिट वर्सा 2 की बैटरी लाइफ बहुत अच्छी थी जब हमने ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले ऑप्शन को इनेबल नहीं किया। डिवाइस आसानी से हमें एक बार चार्ज करने पर पूरे एक सप्ताह तक चला, नोटिफिकेशन सक्षम होने के साथ और हमारे साथ डिवाइस लगभग 24×7 पहने हुए। यह अच्छा है, लेकिन अगर आप हमेशा ऑन डिस्प्ले चाहते हैं, तो बैटरी लाइफ दो दिनों तक गिर जाती है, जो काफी खराब है। एक नज़र में समय और बैटरी स्तर जैसी महत्वपूर्ण जानकारी देखने में सक्षम होना अच्छा होगा, इसलिए बैटरी जीवन में गिरावट थोड़ी सुस्ती है।

फिटबिट वर्सा 2 सॉफ्टवेयर और साथी ऐप

फिटबिट वर्सा 2 काफी सक्षम स्मार्टवॉच है लेकिन कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। आप वर्सा 2 पर इनकमिंग फोन कॉल्स का जवाब दे सकते हैं या अस्वीकार कर सकते हैं, लेकिन आप इससे कॉल नहीं कर सकते। यह सूचनाओं के लिए त्वरित उत्तरों का समर्थन करता है, लेकिन केवल Android पर। यदि आप गाने को डिवाइस पर (लगभग 2.5GB तक) स्टोर करना चाहते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर से वर्सा में संगीत स्थानांतरित कर सकते हैं, या आप घड़ी पर Spotify या Deezer जैसी संगीत स्ट्रीमिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जो देखने में बहुत अच्छा है।

पहनने योग्य के लिए कुछ सबसे महत्वपूर्ण ऐप, जैसे Spotify और Strava, Fitbit ऐप स्टोर में उपलब्ध हैं। हालांकि कुछ बड़े नामों के अलावा, वहां डाउनलोड करने के लिए बहुत कुछ नहीं है। ईमानदार होने के लिए यह एक छोटी सी शिकायत है, क्योंकि ज्यादातर लोग फिटनेस से संबंधित सुविधाओं के लिए वर्सा 2 खरीदने जा रहे हैं और इसमें लगभग वह सब कुछ है जो आपको उस मोर्चे पर चाहिए।

जबकि वर्सा 2 अमेज़ॅन के एलेक्सा का समर्थन करता है और आपको मौसम की जांच करने, टाइमर सेट करने और अपने इको उपकरणों को नियंत्रित करने की अनुमति देता है, हमने खुद को इस सुविधा का अधिक उपयोग करते हुए नहीं पाया। वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट कुछ लोगों के लिए घड़ियों पर एक जरूरी फीचर है, लेकिन सभी के लिए नहीं।

फिटबिट वर्सा 2 हार्ट रेट सेंसर गैजेट्स 360 फिटबिट वर्सा 2

फिटबिट वर्सा 2 का चार्जिंग मैकेनिज्म बेहतर हो सकता है

फिटबिट साथी ऐप हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ फिटनेस ऐप में से एक है। यह स्लीक है और अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए चार्ट के माध्यम से आपको आवश्यक सभी जानकारी दिखाता है, जो कि बहुत अच्छा है। समुदाय टैब के माध्यम से अपने मित्रों या Fitbit समुदाय के सदस्यों के साथ Fitbit डेटा साझा करने में सक्षम होना भी अच्छा है। एक फिटबिट प्रीमियम सदस्यता विकल्प है, जिसकी कीमत रु। 819 प्रति माह या रु। 7,000 प्रति वर्ष, जिसमें वेलनेस रिपोर्ट, स्वस्थ आदतों को विकसित करने के लिए कार्यक्रम, वीडियो वर्कआउट, और बहुत कुछ शामिल हैं। यदि आप एक ऐप चाहते हैं जो आपको प्रशिक्षित करे, तो यह एक अच्छा विकल्प है, लेकिन कई अन्य ऐप हैं जो आपकी फिटनेस प्रशिक्षण आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा कर सकते हैं और आप कम कीमतों पर या यहां तक ​​कि मुफ्त में समान सुविधाएं पा सकते हैं।

निर्णय

फिटबिट वर्सा 2 अच्छा दिखता है, पहनने में अच्छा लगता है, और इसमें एक मजबूत साथी ऐप है। ये सभी अच्छी सुविधाएं हैं, लेकिन इन-बिल्ट जीपीएस की कमी इसकी उपयोगिता को बहुत सीमित करती है। एक प्रीमियम फिटनेस डिवाइस के लिए, यह एक स्पष्ट चूक है।

वर्सा 2 रुपये में लॉन्च किया गया था। भारत में 20,999 लेकिन वर्तमान में लगभग रु। 15,000 ऑनलाइन। इस कम कीमत पर भी, Amazfit Verge (रिव्यू) जैसे वियरेबल्स बेहतर मूल्य प्रदान करते हैं। इस मॉडल में इन-बिल्ट जीपीएस के साथ एक समान फीचर सेट है, हालांकि सॉफ्टवेयर पॉलिश का समान स्तर नहीं है। हार्डकोर फिटनेस उत्साही गार्मिन या टॉमटॉम से फिटनेस घड़ियों के लिए कुछ अधिक खोलना चाहेंगे, और निश्चित रूप से iPhone उपयोगकर्ताओं को निश्चित रूप से इस मूल्य स्तर पर Apple वॉच सीरीज़ 3 (समीक्षा) पर विचार करना चाहिए।

फिटबिट वर्सा 2 के बारे में पसंद करने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन प्रतिस्पर्धा अब बहुत मजबूत है जब फिटबिट पहली बार भारत आई थी। प्रीमियम फिटनेस वॉच स्पेस में प्रासंगिक बने रहने के लिए कंपनी को अपने खेल को बढ़ाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.