August 10, 2022
रियलमी बड्स एयर रिव्यू |  गैजेट्स 360

इसे प्यार करें या नफरत करें, Apple AirPods ट्रू वायरलेस ऑडियो सेगमेंट में और कुछ नहीं की तरह प्रतिष्ठित हैं। स्वाभाविक रूप से, कई कंपनियों द्वारा अद्वितीय डिजाइन और स्टाइल का अनुकरण किया गया है, हालांकि इनमें से अधिकांश कम-ज्ञात या अज्ञात ब्रांड रहे हैं। आज, हम एक शीर्ष ब्रांड के सच्चे वायरलेस इयरफ़ोन की एक जोड़ी की समीक्षा कर रहे हैं जो कि हमने जो कुछ भी देखा है, उससे कहीं अधिक AirPods जैसा दिखता है।

Realme Buds Air चीनी स्मार्टफोन और एक्सेसरीज़ निर्माता की चौथी जोड़ी इयरफ़ोन है, और यह इसका पहला सच्चा वायरलेस मॉडल है। रुपये की कीमत 3,999, Realme Buds Air, Apple AirPods और AirPods (दूसरी पीढ़ी) की तरह दिखता और महसूस करता है, लेकिन कीमत के एक अंश पर आता है। क्या ये किफायती AirPods दिखने में वास्तविक AirPods जितने अच्छे लगते हैं, हालाँकि? जानने के लिए हमारी समीक्षा पढ़ें।

रियलमी बड्स एयर रिव्यू ओपन केस रियलमी

रियलमी बड्स एयर केस एयरपॉड्स की तुलना में छोटा और चौड़ा है

रियलमी बड्स एयर डिजाइन और स्पेसिफिकेशंस

जब हमने कहा कि Realme Buds Air काफी हद तक Apple AirPods और AirPods (2nd Gen) जैसा दिखता है, तो हमारा मतलब था। चार्जिंग केस से लेकर इयरफ़ोन तक सब कुछ Apple के लोकप्रिय ट्रू वायरलेस इयरफ़ोन से बहुत अधिक प्रेरित है, और सफेद रंग में वेरिएंट को Apple उत्पाद से अलग करना मुश्किल होगा। आपको वही बाहरी-कान फिट, कैप्सूल जैसा मामला और सामान्य सौंदर्य मिलता है।

ईयरबड्स के डंठल सपाट हैं और गोल नहीं हैं, क्योंकि वे AirPods पर हैं, और Realme Buds Air तीन अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है – सफेद, काला और पीला – इसलिए दो अलग-अलग कीमत वाले उत्पादों को बताने के कुछ तरीके हैं। पहली नज़र में भी अलग। हमारे पास समीक्षा के लिए काला संस्करण था, लेकिन हमें लगता है कि सफेद विकल्प सबसे अच्छा होगा यदि आप चाहते हैं कि लोग सोचें कि आपके पास AirPods की एक जोड़ी है।

Realme Buds Air पर कम सेंसर हैं; संगीत प्लेबैक को स्वचालित रूप से रोकने के लिए प्रत्येक ईयरपीस के अंदर केवल एक ही एक या दोनों को हटा दिया गया है। चार्जिंग केस AirPods की तुलना में थोड़ा छोटा और चौड़ा है, और इसमें आगे की तरफ एक पेयरिंग बटन है। चार्जिंग केस के निचले हिस्से में चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है। इयरफ़ोन में पावर स्विच नहीं होते हैं, और चार्जिंग केस में रखने पर ये अपने आप बंद हो जाते हैं और चार्ज होने लगते हैं।

Realme AirPods की तरह ही मिनिमलिस्ट लुक के साथ गया है, और ईयरबड्स पर बिल्कुल भी लोगो नहीं हैं। चार्जिंग केस में पीछे की तरफ छोटे टेक्स्ट में ‘डिज़ाइन बाय रियलमी’ है, जो कि एकमात्र ब्रांडिंग है जिसे आप उत्पाद पर ही देखेंगे। हेडसेट को पेयर करना उसी तरह है जैसे यह AirPods पर किया जाता है; ईयरबड्स के केस में होने पर बटन को दबाने की जरूरत होती है, और एक बार पेयर हो जाने के बाद, केस खुलने पर वे अपने आप सोर्स डिवाइस से कनेक्ट हो जाते हैं।

हमने इयरफ़ोन को बहुत आरामदायक पाया, लेकिन AirPods की तरह, निष्क्रिय शोर अलगाव खराब था और बहुत अधिक बाहरी ध्वनि भी सुनी जा सकती थी, यहाँ तक कि वॉल्यूम सेट अधिक होने पर भी। फिट, जबकि उचित इन-ईयर हेडफ़ोन के साथ उतना सुरक्षित नहीं है, नियमित उपयोग के मामलों के लिए अच्छा है।

चार्जिंग केस में सामने की तरफ एक LED इंडिकेटर है जो इसके अनुमानित चार्ज लेवल को दर्शाता है; हरा 67 प्रतिशत से पूर्ण होने का संकेत देता है, पीला का अर्थ है 33 प्रतिशत से 67 प्रतिशत, और लाल का अर्थ है कि यह 33 प्रतिशत से नीचे है। यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग के अलावा, केस क्यूई स्टैंडर्ड के जरिए वायरलेस चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है। इसके लिए आपको एक संगत वायरलेस चार्जर खरीदना होगा या आपके पास पहले से मौजूद किसी चीज़ का उपयोग करना होगा। Realme ने घोषणा की है कि वह जल्द ही एक 10W वायरलेस चार्जिंग पैड लॉन्च करेगा, जो बड्स एयर के साथ संगत होगा।

इयरफ़ोन में स्वयं कोई बटन नहीं होता है लेकिन स्पर्श जेस्चर का समर्थन करता है। ये थोड़े जटिल और याद रखने में कठिन थे, और हमेशा काम नहीं करते थे; अगले ट्रैक पर जाने के लिए बाएं ईयरबड को ट्रिपल-टैप करने से अक्सर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती थी, हालांकि दाईं ओर ऐसा करने से बेहतर काम होता था। इयरफ़ोन से वांछित प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए हमें अक्सर दो या तीन बार प्रयास करना पड़ता था, जो जल्दी ही परेशान हो जाता था। वियर डिटेक्शन – जो ईयरफोन को हटाने पर संगीत को रोक देता है और जब इसे वापस रखा जाता है तो प्लेबैक फिर से शुरू हो जाता है – अधिकांश भाग के लिए अच्छा काम करता है। इयरफ़ोन का उपयोग करके वॉल्यूम को समायोजित नहीं किया जा सकता है, और इसे स्रोत डिवाइस से नियंत्रित करने की आवश्यकता है, जो हमारे लिए थोड़ा निराशाजनक था।

रियलमी बड्स एयर रिव्यू कलर्स रियलमी

बड्स एयर तीन रंगों में उपलब्ध है – सफेद, काला और पीला। आगामी Realme Qi 10W वायरलेस चार्जिंग पैड का भी चित्र

जब विनिर्देशों की बात आती है, तो Realme Buds Air प्रभावशाली है। प्रत्येक इयरफ़ोन में 12 मिमी गतिशील ड्राइवर होता है, और कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5 होता है, SBC और AAC ब्लूटूथ कोडेक के लिए समर्थन के साथ। Realme अपने R1 चिप का उपयोग करता है, जिसे कनेक्शन की गति और स्थिरता में सुधार करने के लिए कहा जाता है। एक गेमिंग मोड भी है (एक ही समय में दोनों इयरफ़ोन पर लंबे समय तक प्रेस द्वारा सक्रिय) जो ध्वनि की गुणवत्ता की कीमत पर कनेक्शन विलंबता को कम करने के लिए कहा जाता है। आपके फोन पर वॉयस असिस्टेंट भी समर्थित हैं, और हमने पाया कि यह एंड्रॉइड पर Google असिस्टेंट और एलेक्सा दोनों के साथ-साथ आईओएस पर सिरी के साथ काम करता है।

Realme Buds Air की बैटरी लाइफ उतनी अच्छी नहीं थी जितनी हमने उम्मीद की थी। ईयरबड्स एक पूर्ण चार्ज पर लगभग तीन घंटे तक चलते थे, और मामला उन्हें प्रति चार्ज चक्र में कुल 15 घंटे के उपयोग के लिए एक और चार पूर्ण शुल्क देने में सक्षम था। इसी तरह सेगमेंट में कीमत वाले विकल्प मामले में अधिक बैटरी जीवन प्रदान करते हैं, लेकिन उनके मामले भारी हैं।

रियलमी बड्स एयर परफॉर्मेंस

Realme Buds Air लोकप्रिय Apple AirPods की कई तरह से नकल करता है, लेकिन क्या यह ध्वनि की गुणवत्ता के मामले में प्रतिस्पर्धा के करीब आता है? सीधा – सा जवाब है ‘नहीं’। जबकि सच्चे वायरलेस इयरफ़ोन की इस जोड़ी के बारे में बहुत सी बातें हैं जो बताती हैं कि इसकी कीमत इसके रु। से कहीं अधिक होनी चाहिए। 3,999 कीमत पूछ रहे हैं, ध्वनि की गुणवत्ता उनमें से एक नहीं है। हमने पाया कि ध्वनि समान थी, और कुछ मामलों में औसत से थोड़ा कम, अन्य की तुलना में जो लगभग समान कीमत पर बेचते हैं।

हमने इस समीक्षा के लिए एंड्रॉइड स्मार्टफोन के साथ रीयलमे बड्स एयर का इस्तेमाल किया, हालांकि हमने आईओएस डिवाइस और मैकबुक एयर के साथ भी इसका परीक्षण किया। ध्वनि की गुणवत्ता सभी स्रोत उपकरणों और समकक्ष संगीत स्रोतों में एक जैसी थी। स्वाभाविक रूप से, उच्च-रिज़ॉल्यूशन ऑडियो ट्रैक के साथ सबसे अच्छा प्रदर्शन होना था, लेकिन Spotify और YouTube Music जैसी स्ट्रीमिंग सेवाओं का उपयोग करते समय हमने गुणवत्ता में भारी गिरावट नहीं सुनी।

इयरफ़ोन जल्दी से जुड़ जाते हैं, एक स्थिर कनेक्शन रखते हैं, और बहुत तेज़ हो सकते हैं। दूसरी ओर, ध्वनि हमारे लिए थोड़ी नीरस और सादा थी। जबकि खराब नहीं, इयरफ़ोन विशेष रूप से अच्छे नहीं लगे; सुनने के लिए बस इतना विस्तार नहीं था, साउंडस्टेज द्वि-आयामी और संकीर्ण के रूप में सामने आ रहा था। जबकि विशिष्ट तत्वों को दिशा के कुछ अर्थों के साथ सुना जा सकता था, रियलमी बड्स एयर को बाहर खड़ा करने के लिए ध्वनि में पर्याप्त गहराई नहीं थी।

रियलमी बड्स एयर रिव्यू सिंगल रियलमी

ईयरबड्स में बाहरी-कान फ़िट की सुविधा है

कमजोर शोर अलगाव ने ध्वनि की गुणवत्ता के साथ भारी हस्तक्षेप किया, क्योंकि हमेशा बजने वाले संगीत पर सुनाई देने वाली पृष्ठभूमि ध्वनि का संकेत होता था। फ्लक्स पवेलियन द्वारा बास-हैवी आई कैन नॉट स्टॉप को सुनते हुए वॉल्यूम बढ़ाने से कुछ शोर कम हो गया, लेकिन यह समय के साथ हमारे लिए थोड़ा बहुत जोर से और थका देने वाला था। उच्च मात्रा के स्तर भी कम अंत में कुछ ड्राइव लाने के लिए प्रवृत्त हुए, जो बास के प्रशंसकों के लिए अपील करेंगे, लेकिन बहुत से अन्य लोगों को नहीं।

उस ने कहा, रीयलमे बड्स एयर में एक ध्वनि हस्ताक्षर है जो आज के सबसे लोकप्रिय संगीत के लिए ट्यून किया गया है, जो मध्य-श्रेणी में मध्यम डुबकी के साथ निम्न और उच्च आवृत्तियों को बढ़ाता है। क्रैक और स्मैक द्वारा जीवंत होल्ड बैक लव पर स्विच करते हुए, हमने ध्वनि का आनंद लिया, लेकिन पूरी तरह से सामान्य सुनने के अनुभव के लिए बनाई गई पंची बास हिट से परे कुछ खास की कमी थी। फिर, ध्वनि में शिकायत करने के लिए कुछ भी नहीं था, लेकिन कुछ भी महत्वपूर्ण प्रशंसा के लायक नहीं था।

अज़ारी द्वारा रेकलेस विद योर लव के एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन संस्करण को सुनने से सुनने के अनुभव में कुछ अधिक सुधार हुआ है, जैसा कि हमने Spotify और YouTube Music पर ट्रैक को सुनते समय अनुभव किया था। हालाँकि, इसने अभी भी Realme Buds Air को लीफ पॉड्स जैसे तुलनात्मक रूप से कीमत वाले उत्पादों के रूप में इमर्सिव और आकर्षक नहीं बनाया। अनिवार्य रूप से, जबकि कुछ बास है और ध्वनि अप्रभावी है, विवरण या चरित्र के माध्यम से बस पर्याप्त नहीं है।

एक हैंड्स-फ्री हेडसेट के रूप में, Realme Buds Air एक अच्छा काम करता है, और इसका उपयोग करते समय हमें वॉयस कॉल में कोई परेशानी नहीं हुई। प्रत्येक ईयरबड पर पहनने वाले की आवाज़ को पकड़ने के लिए दो माइक्रोफ़ोन होते हैं, और हम अधिकांश कॉलों पर स्पष्ट रूप से सुनने और सुनने में सक्षम थे। हम एक बार में केवल एक ईयरपीस का उपयोग करने में सक्षम थे, जबकि दूसरे को उसके केस के अंदर रखा गया था, जो कि वॉयस कॉल करने के लिए एक उपयोगी सुविधा है। हमने PUBG मोबाइल लाइट के साथ लो-लेटेंसी मोड का भी परीक्षण किया, और इससे ध्वनि में देरी थोड़ी कम हुई, फिर भी यह वायर्ड इयरफ़ोन के साथ उतना अच्छा नहीं था।

रियलमी बड्स एयर रिव्यू दोनों हाथों में रियलमी

ये इयरफ़ोन विचार करने योग्य हैं यदि आप चाहते हैं कि लोग सोचें कि आपके पास AirPods हैं

निर्णय

Realme Buds Air को एक बहुत ही विशिष्ट सौंदर्य और विशेषता को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया था, और इस बात से कोई इंकार नहीं है कि इयरफ़ोन की यह जोड़ी Apple AirPods से बहुत अधिक प्रेरित है। यह न केवल डिजाइन में, बल्कि वायरलेस चार्जिंग, कनेक्टिविटी और स्थिरता के लिए एक विशेष वायरलेस चिप के उपयोग और स्पर्श नियंत्रण जैसी कई विशेषताओं में भी दिखाई देता है। हालाँकि, जब ध्वनि की बात आती है, तो Realme Buds Air ने हमें निराश किया।

ध्वनि को नीरस और सादा के रूप में सबसे अच्छी तरह से चित्रित किया गया है, जिसमें बहुत कम विवरण है। मूल बातें सही करने से परे ध्वनि के लिए वास्तव में बहुत कुछ नहीं है; आपको जो मिल रहा है वह पूरी तरह से सामान्य सुनने का अनुभव है जो कि सबसे अच्छा नहीं है जो आपको रुपये की इस कम कीमत पर भी मिल सकता है। 3,999। Realme Buds Air के साथ, यह ध्वनि की गुणवत्ता के बजाय डिज़ाइन और सुविधाओं के बारे में है।

कीमत: रु. 3,999

पेशेवरों

  • सुंदर डिजाइन
  • यूएसबी टाइप-सी और क्यूई वायरलेस चार्जिंग
  • त्वरित और स्थिर कनेक्टिविटी
  • मजबूत बास

दोष

  • सुस्त साउंडस्टेज, बहुत विस्तृत नहीं
  • स्पर्श नियंत्रण हमेशा उत्तरदायी नहीं होते हैं
  • औसत बैटरी जीवन

रेटिंग (5 में से)

  • डिजाइन / आराम: 4
  • ऑडियो गुणवत्ता: 3
  • बैटरी लाइफ: 3.5
  • पैसे के लिए मूल्य: 4
  • कुल मिलाकर: 3.5
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिक विवरण देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.